भारत में शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी

 

भारत में शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

लचीली, अंशकालिक नौकरियों की तलाश करने वाले लोग अक्सर रोजगार के स्रोत के रूप में नेटवर्क मार्केटिंग की ओर रुख करते हैं। एवन, मैरी के कॉस्मेटिक्स और टपरवेयर जैसी प्रसिद्ध अमेरिकी कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग उद्योग का हिस्सा हैं। नेटवर्किंग बिक्री रणनीति में, प्रदर्शन किट के परिणाम की कीमत केवल कुछ सौ डॉलर होती है, और दोस्तों, परिवार और अन्य अंतरंग संपर्कों को सीधे उत्पाद लाइन बेचने का मौका होता है। अधिकांश नेटवर्क मार्केटिंग कार्यक्रम यह भी मांग करते हैं कि सदस्य नए बिक्री प्रतिनिधि खोजें। एक प्रतिनिधि की "डाउनलाइन" में वे रंगरूट शामिल होते हैं जिनकी बिक्री निधि उनके ऊपर के कार्यक्रम में शामिल लोगों को मिलती है। चीजें तब जटिल हो सकती हैं जब कोई नेटवर्क मार्केटिंग संगठन अपने सदस्यों को अपने सामान या सेवाओं को बेचने के बजाय नए सदस्यों को लाने के लिए बड़े पैमाने पर भुगतान करता है। एक गैरकानूनी पिरामिड योजना एक नेटवर्क मार्केटिंग सेटअप हो सकती है जहां भर्ती से सबसे अधिक आय होती है।

आपको कोई भी वित्तीय प्रतिबद्धता बनाने से पहले अपना शोध करना चाहिए क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग कार्यक्रम अक्सर व्यावसायिक अवसर विनियमन से मुक्त होते हैं और राज्य और संघीय फ़्रैंचाइज़ी कानूनों के तहत फ़्रैंचाइज़ी नहीं माने जाते हैं।

यह व्यक्तियों के लिए कैसे काम करता है?Permalink

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जब आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग फर्म से जुड़ने के लिए सहमत होते हैं, तो आपको एक उत्पाद खरीदना होगा। फिर आप एक बिजनेस पार्टनर बन जाएंगे, जिसे अधिक बिजनेस पार्टनर्स की भर्ती करनी होगी और अच्छा मुनाफा कमाने के लिए उन्हें उत्पाद बेचना होगा। अब जब प्रत्येक लेन-देन में एक नया साझेदार लाया जाता है, तो एक नया नेटवर्क तैयार हो जाता है। परिणामस्वरूप, शीर्ष और मध्य स्तर के व्यक्ति को उच्च कमीशन प्राप्त होता है। परिणामस्वरूप, विक्रेता की आय पूरी तरह से नेटवर्किंग, नए साझेदारों को लाने, उन्हें बिक्री के लिए मनाने, नए साझेदार ढूंढने और प्रक्रिया को दोहराने पर निर्भर होती है। शुरुआती दौर में प्रवेश करने वाले शीर्ष स्तरीय व्यक्तियों को इससे सबसे अधिक लाभ होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चुनते समय विचार करने योग्य बातें

चाहे आप अपनी खुद की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी लॉन्च करने और नेटवर्क मार्केटिंग ग्रुप स्थापित करने के बारे में सोच रहे हों, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि कई भारतीय नेटवर्किंग मार्केटिंग कंपनियों में से कौन सी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चुनें, तो धैर्य रखें। हमने कुछ मानदंडों के आधार पर प्रतिष्ठित नेटवर्क मार्केटिंग फर्मों की एक सूची तैयार की है। अब आइए सूची पर आगे बढ़ने से पहले मानदंड को समझ लें।


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https://bas4groupnew.blogspot.com/2023/12/10.htmlनेटवर्क मार्केटिंग संगठन चुनने से पहले, आपको निम्नलिखित पर विचार करना चाहिए:

  • निष्क्रिय आय स्रोत: नेटवर्क मार्केटिंग फर्म या मल्टी-लेवल मार्केटिंग कॉरपोरेशन आपको अंशकालिक या पूर्णकालिक, अतिरिक्त आय अर्जित करने के कुछ बेहतरीन मौके देते हैं। आपको वही संगठन चुनना चाहिए जो आपकी मांगों के अनुकूल हो। इसके अलावा, सबसे अधिक भुगतान करने वाली नेटवर्क मार्केटिंग फर्म पर कुछ शोध करें।
  • बिजनेस एथिक्स: बहुत से लोग जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग पैसा कमाने का एकमात्र तरीका है। कई नकली कंपनियां बड़े कमीशन का दिखावा करती हैं और आपको धोखे में फंसाती हैं, इसलिए किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को चुनने से पहले इतिहास, सामान, मूल्य निर्धारण और प्रत्येक बिक्री पर प्राप्त कमीशन की सावधानीपूर्वक जांच करें।
  • बिक्री कौशल: नेटवर्क मार्केटिंग के लिए ज्ञान और उन्नत बिक्री क्षमताओं की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग आपसे कहेंगे कि आपको औपचारिक शिक्षा या डिग्री की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह बुरी सलाह है; लोगों को आपके लिए काम करने और आपके उत्पाद खरीदने के लिए मनाने के लिए, आपको अच्छी तरह से शिक्षित और विपणन में कुशल होना चाहिए।
  • सेक्टर विशेषज्ञता: बेचना एक कठिन काम है, लेकिन जो चीज इसे सरल बनाती है वह है उत्पाद या लक्षित बाजार का गहन ज्ञान। यदि आपके पास स्वास्थ्य सेवा, सौंदर्य, आयुर्वेद, कल्याण, या एफएमसीजी उत्पादों जैसे क्षेत्र में मजबूत विशेषज्ञता है, तो आपको अपनी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन उसी के आधार पर करना चाहिए।

भारत में शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियाँ

1. एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड लिमिटेड

भारत में शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी

एक प्रत्यक्ष विपणन व्यवसाय, एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड , उच्च गुणवत्ता वाली, रोजमर्रा की उपयोग वाली जीवनशैली वस्तुओं के संग्रह का विपणन करता है। लक्ष्य ग्राहकों को सर्वोत्तम उत्पाद देना है, जो फर्म की नींव बनाते हैं। वहां अधिकृत वितरक संगठनों के कुशल अधिकारी और विक्रेता यह सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहकों को सर्वोत्तम सामान और अतिरिक्त निःशुल्क व्यावसायिक अवसर लाभ प्राप्त हों। देश भर में प्रत्यक्ष बिक्री की वृद्धि के कारण, प्रस्तुत आकर्षक विकल्पों ने कई ग्राहकों को गैर-खुदरा स्थानों से आइटम खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया है। Mi लाइफस्टाइल मार्केटिंग ने अपने भीतर उपब्रांड बनाए हैं, जिनमें से प्रत्येक की एक अलग ब्रांड छवि है। माल इसके थोक विक्रेताओं को केवल वितरण मूल्य (डीपी) पर उपलब्ध है, जो एमआरपी से काफी सस्ता है

IndiaShoppe विनिर्माण, खुदरा बिक्री और वितरण सहित अतिरिक्त कार्य संभालता है, जो उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुएं बनाने, नेटवर्क बनाए रखने और बिक्री को सक्षम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह एमआरपी, वितरक मूल्य (डीपी), और बिजनेस वॉल्यूम (बीवी) जैसे मानदंड भी स्थापित करता है। क्रॉस-प्रमोशन नेटवर्क की बदौलत उपयोगकर्ता समूह का उत्पादों और प्रत्यक्ष विपणन क्षेत्र के बारे में ज्ञान बढ़ता है। यह नव निर्मित पद्धति ग्राहक आधार के लिए चतुराई से नियोजित सादगी रणनीतियों की लागत को कम करते हुए विशिष्ट व्यावसायिक संभावनाओं को बढ़ाती है।

2. आरसीएम

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आज, बाज़ार में कई नेटवर्किंग मार्केटिंग व्यवसाय मौजूद हैं। जब हम किसी का नाम सुनते हैं तो हम उसे अपनी टीम में शामिल करने पर विचार करते हैं। हालाँकि, कई व्यवसायों में इस विचार को और अधिक मजबूत बनाने की आवश्यकता है। वर्तमान में, कई घोटाले होते हैं क्योंकि व्यवसाय कई छात्रों को अपनी फर्म में शामिल होने के लिए लक्षित करते हैं और बदले में उनसे बहुत सारा पैसा लूट लेते हैं। हालाँकि, एक सम्मानजनक रकम इकट्ठा करने के बाद, उन्होंने अपना व्यवसाय समाप्त कर दिया। फिर भी, एक नेटवर्किंग फर्म वास्तव में कुछ समय से भारतीय बाजार में सक्रिय है, और इस बिंदु तक, वे वहां महत्वपूर्ण मुनाफा कमा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं आरसीएम की, जिसने अपना पहला मुख्यालय 1988 में राजस्थान में खोला था।

मूल रूप से, इस फर्म को लाभ कमाने के लिए संघर्ष करना पड़ा, लेकिन अपने अद्वितीय अनुभव की बदौलत इसने बाजार में प्रवेश किया। अगले तीन वर्षों के दौरान 8000 से अधिक कर्मचारी इस मार्केटिंग एजेंसी से जुड़े।

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सरकार हमेशा नेटवर्क मार्केटिंग फर्मों पर नकेल कसती है क्योंकि, जैसा कि हम सभी जानते हैं, उनमें से अधिकांश को अधिक उपयोगी होने की आवश्यकता है। उनका मुख्य लक्ष्य अपने पिरामिड-स्तरीय बिजनेस मॉडल की बदौलत हमसे पैसे ऐंठना है (इस मॉडल के तहत, आपको कुछ व्यक्तियों को शामिल करना होगा, और वे कुछ व्यक्तियों को शामिल करेंगे, और आपका प्रत्येक साथी आपके दस्ते के अंतर्गत आ जाएगा, और यदि लोग आरसीएम से कुछ खरीदते हैं तो आपको उनसे फायPermalink

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https://bas4groupnew.blogspot.com/2023/12/10.htmlदा होगा)। राजस्थान में 2011 के अंत में गोल्ड नाम का एक कारोबार चल रहा था और इनका काम लोगों से उनके पैसे लूटना था.

3. एमवे

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एमवे भारत की सबसे पुरानी और सबसे प्रसिद्ध नेटवर्क मार्केटिंग फर्मों में से एक है। एमवे अधिकांश एफएमसीजी उत्पाद और पारंपरिक सामान किफायती मूल्य पर उपलब्ध कराता है। व्यवसाय ने 9.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (2015 ) का भारी राजस्व अर्जित किया। इसके 34 भारतीय शहरों में 140 मुख्यालय और गोदाम हैं। एमवे की लाइन में लगभग 200 सामान हैं और यह स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों को बेचने पर ध्यान केंद्रित करता है। एमवे एक आईडीएसए सदस्य है । रिचर्ड डेवोस ने व्यवसाय शुरू किया।

एमवे ($8.9B रिपोर्ट किया गया राजस्व, 2021) को दुनिया भर में सबसे बड़ी प्रत्यक्ष विपणन कंपनियों में से एक माना जाता था। वे स्वास्थ्य, सौंदर्य, व्यक्तिगत देखभाल और घरों के लिए सामान का उत्पादन और वितरण करते हैं जो एमवे इंडिपेंडेंट बिजनेस ओनर्स केवल 100 देशों (आईबीओ) में पेश करते हैं। 2021 की कमाई के आधार पर, 2021 डायरेक्ट सेलिंग न्यूज़ ग्लोबल 100 को डायरेक्ट सेलिंग न्यूज़ के जून 2022 अंक में प्रकाशित किया गया था। एमवे लगभग 900 पेटेंट का मालिक है। पिछले सात वर्षों में, उन्होंने अमेरिका भर में नई विनिर्माण और अनुसंधान एवं विकास सुविधाओं पर $335 मिलियन खर्च किए हैं, जिससे मिशिगन, कैलिफोर्निया और वाशिंगटन में हमारे कारखानों का आकार दोगुना हो गया है।

4. अवशेष

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वेस्टीज मार्केटिंग प्रा. लिमिटेड, जिसने 2004 में परिचालन शुरू किया था, शीर्ष स्तरीय कल्याण उत्पाद प्रदान करके तेजी से प्रत्यक्ष विपणन क्षेत्र पर हावी हो रहा है। वेस्टीज, एक आईएसओ 9001-2015 प्रमाणित प्रत्यक्ष विपणन कंपनी, बेहतरीन ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए समर्पित है। वेस्टीज हर साल जबरदस्त दर से बढ़ रही है। वृद्धि की दर उत्पादों की गुणवत्ता, विपणन रणनीति और प्रबंधन के बारे में बहुत कुछ बताती है जिसके परिणामस्वरूप इतना आकर्षक और स्वीकार्य उत्तर मिला। अपने उत्पाद रेंज की निरंतर वृद्धि के हिस्से के रूप में, वेस्टीज हर साल नए वेलनेस आइटम लॉन्च करता है। ये उत्पाद अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाओं में निर्मित होते हैं जो जीएमपी और हलाल प्रमाणित हैं।

डायरेक्ट सेलिंग न्यूज़ की 2020 ग्लोबल 100 रैंकिंग के अनुसार दुनिया भर में सबसे अच्छे डायरेक्ट-सेलिंग व्यवसायों में, वेस्टीज तीसवें नंबर पर है। यह सम्मान पाने वाली यह एकमात्र भारतीय फर्म है। पूरे भारत में 3000 से अधिक ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री स्थानों, कई विदेशी स्थानों और कई वितरक केंद्रों के साथ, वेस्टीज एक बड़ा पूर्ति केंद्र स्थापित कर रहा है जिसका हमेशा विस्तार हो रहा है।

वेस्टीज अपने ग्राहकों को उनकी इच्छानुसार जीवन बिताने की अनुमति देने के लिए प्रतिबद्ध है। वेस्टीज उन व्यक्तियों के जीवन में सुधार करना जारी रखता है जो संगठन का हिस्सा हैं और जो इसके स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण उत्पादों पर भरोसा करते हैं। कंपनी का नारा है वेल्थ का प्रसार, जिसे कल्याण के माध्यम से समृद्धि के प्रसार के रूप में परिभाषित किया गया है।

5.मोदीकेयर

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नई दिल्ली स्थित एमएलएम कंपनी मोदी होल्डिंग्स, एक भारतीय कंपनी मोदीकेयर की मालिक है। व्यवसाय की स्थापना 1996 में " समीर मोदी" (मोदीकेयर प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और निदेशक) द्वारा की गई थी। समीर मोदी एक फुर्तीले व्यवसायी हैं जो हमेशा नए अवसरों की तलाश में रहते हैं। मल्टी-लेवल मार्केटिंग के अलावा, मोदीकेयर के वाणिज्यिक संचालन में तंबाकू, शिक्षा, कृषि, व्यक्तिगत देखभाल और पेय उद्योग शामिल हैं।

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मोदी समूह के महान संस्थापक " गुजरमल मोदी " हैं। मोदीकेयर एमएलएम , मोदीकेयर शुगर, मोदी रबर, मोदी कोटिंग्स, मोदी ब्रूअरी, मोदी फोर्जिंग्स, मोदी टेक्सटाइल मिल्स, मोदी डिटर्जेंट, मोदी रग्स और कई अन्य उद्योगों को फर्म में जोड़ा गया था जब यह पहली बार 1993 में एक मामूली पारिवारिक व्यवसाय के रूप में शुरू हुआ था।

6. फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स

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1990 के दशक में फॉरएवर लिविंग ग्रुप्स को अमेरिका का एलो वेरा कहा जाता था । 2010 में, दुनिया भर के व्यवसायों ने 4.3 मिलियन थोक विक्रेताओं के नेटवर्क से $1.71 बिलियन की बिक्री अर्जित की।

उन्होंने बताया कि उनके पास 5.1 मिलियन वितरक हैं और 130 विदेशी देशों में काम करते हुए 2020 में लगभग 3.8 बिलियन डॉलर की बिक्री हुई। 2020 तक, फॉरएवर लिविंग को 150 से अधिक देशों में बेचे गए अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए मान्यता मिल जाएगी।


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7. आईएमसी

अपने सहयोगियों की मदद और विकास के लिए, IMC की सहयोगी फर्म, इंस्पिरेशनल वर्ल्ड की स्थापना की गई। IMC को भारत में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ संगठन का पुरस्कार भी दिया गया। देश भर में 1191 स्थानीय विपणक, 9835 स्थानों और 24 राज्य आपूर्तिकर्ताओं के साथ आईएमसी की बिक्री 410 करोड़ थी। जब आईएमसी की स्थापना हुई थी तब आयुर्वेद के लाभों पर विचार किया गया था। पिछले दस वर्षों से, वे "स्वदेशी और पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों को प्रोत्साहित करने और राष्ट्र की प्राकृतिक संपत्तियों की सुरक्षा" के अपने मिशन को प्राप्त करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। IMC FDSA और FICCI में शामिल हो गया। देशभर में 818 जिला वितरकों, 5913 आउटलेट्स और 27 राज्य वितरकों के साथ, आईएमसी की कुल बिक्री 318 करोड़ रही। आईएमसी ने पिछले दस वर्षों के दौरान भारत में हर्बल और आयुर्वेदिक वस्तुओं का शीर्ष उत्पादक बनने के लिए काफी विस्तार किया है। डॉ. अशोक भाटिया पहले ही उभरते एसएमई के लिए 2017 एलएमए सोहन लाल पाहवा पुरस्कार जीत चुके हैं

8. हर्बालाइफ

भारत में शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी

हर्बालाइफ, हर्बालाइफ न्यूट्रिशन में उत्पादों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है जो आपके पोषण संबंधी उद्देश्यों तक पहुंचने, आपके सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने और आपके रोजमर्रा के आहार को पूरक बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

अपने दिन की शुरुआत आदर्श प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट अनुपात के साथ स्वाद से भरपूर, प्रीमियम शेक (भोजन प्रतिस्थापन) के साथ करें। आपके शरीर और दिमाग को पुनर्जीवित करने के लिए एक तेज़ ऊर्जा पेय मिश्रण मग एक और विकल्प है। उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला आपकी प्रतिरक्षा, संचार और पाचन तंत्र की सेहत को बढ़ावा देती है। वहां खेल पोषण विशेषज्ञों ने हर्बालाइफ एच24 उत्पादों की श्रृंखला बनाई।

9. एस्क्लेपियस वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड

भारत में शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी

एस्क्लेपियस वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना 2014 में एक सीधी बिक्री कंपनी के रूप में की गई थी और इसका गठन 2013 के निगम अधिनियम के तहत किया गया था। व्यवसाय जिम्मेदारी से संचालित होता है, उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है, और एक सफल विपणन रणनीति है। वर्तमान में, कंपनी तेजी से विस्तार कर रही है और कई व्यक्तियों को उनके पदों पर काम देकर समाज में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट उत्पाद पेश करने के लिए, फर्म ने अपने विनिर्माण संयंत्र को इस तरह से कॉन्फ़िगर किया है कि पूर्णता पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। ग्राहकों को कंपनी से उत्पाद प्राप्त होते हैं जो पूरे भारत में बेचे और भेजे जाते हैं। कंपनी वर्तमान में अपने उत्पादों को भारत में व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए देश भर में 550 से अधिक सी एंड एफ (आउटलेट) और प्रत्येक प्रमुख राज्य में गोदाम चलाती है। पैसा पैदा करने के साथ-साथ कंपनी का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों को जीवन जीने की सुविधा प्रदान करना है।

10. एटॉमी इंडिया

भारत में शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी

एटॉमी एक बहु-स्तरीय विपणन व्यवसाय है जिसने 2009 में प्रत्यक्ष बिक्री शुरू की और दक्षिण कोरिया (दिसंबर 2022 तक) सहित 26 देशों में काम करता है। ग्राहकों की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करके और प्योर परफेक्शन और एब्सोल्यूट प्राइसिंग के सिद्धांतों का पालन करते हुए हान-गिल पार्क ने इस कंपनी की स्थापना की। वे ग्राहक सफलता के अपने दूरदर्शी लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करके और तीन आवश्यक कॉर्पोरेट संस्कृति सिद्धांतों की स्थापना, एक साथ काम करना और योगदान देकर दीर्घकालिक विकास की नींव को भी मजबूत कर रहे हैं। 2022 तक, Atomy के 15 मिलियन वैश्विक ग्राहक थे और वार्षिक आय 1.84 बिलियन USD थी।


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